यदि तोर डाक सुने केऊ ना आशे, तबे एकला चालो रे, एकला चालो, एकला चालो, एकला चालो।

Wednesday, July 9, 2008

नंदीग्राम के बाद




मैं लाल झंडे की कसम खाता हूं
नंदीग्राम के बारे में मैं कोई बहस नहीं करूंगा
क्योंकि कामरेडों ने नंदीग्राम पर बहस पर रोक लगा दी है

आज मैं मुक्तिबोध पर बहस करूंगा
जिन्होंने लिखा था कि अभिव्यक्ति की रक्षा के लिए
उठाने ही होंगे खतरे, तोड़ने ही होंगे मठ और गढ़ सब

आज मैं सफदर हाशमी की हत्या के बारे में बहस करूंगा
जो मार दिए गए उस समय,
जब वे बोल रहे थे साम्राज्य की शक्तियों के खिलाफ

आज मैं गुजरात के बारे में बहस करूंगा
जहां राजसत्ता और हिंदूवादी गुंडों ने
गोधरा के बहाने मचाया था कत्लेआम

आज मैं जालियांवाला बाग के बारे में बहस करूंगा
जहां देश के लोग मारे गये थे विदेशी राजसत्ता की गोलियों से
जब वे उनकी गुलामी स्वीकार करने से
इनकार करने लगे थे

आज मैं भगत सिंह के बारे में बहस करूंगा
जिन्होंने इन तमाम तरह की फासीवादी ताकतों के खिलाफ
लड़ने का आह्‌वान किया था

लेकिन मैं नंदीग्राम के बारे में कोई बहस नहीं करूंगा
क्योंकि नंदीग्राम में मैंने
जालियांवाला बाग, गुजरात और सफदर की हत्या का दृश्य
एक साथ देखा है

नंदीग्राम के बारे में बहस करना
अब बेमानी है
नंदीग्राम के बाद सिर्फ पक्ष चुनना बाकी है
कि तुम किसकी तरफ से लड़ोगे

और मैंने अपना पक्ष चुन लिया है
इसलिए नंदीग्राम के बारे में मैं कोई बहस नहीं करूंगा.


-नरेंद्र कुमार

23 मार्च को शहीद भगत सिंह शहादत दिवस पर पटना में आयोजित कार्यक्रम में नंदीग्राम का जिक्र भर करने पर सीपीएम के लोगों ने वक्ता को बोलने से रोक दिया और उसके साथ दुर्व्यवहार किया. कविता इसी संदर्भ में है.
नरेंद्र कुमार राजनीतिक कार्यकर्ता हैं.
मौजूदा व्यवस्था पर प्रहार करते उनके दो उपन्यास 20वीं सदी के नायक तथा चुनाव आ चुके हैं.

1 comment:

Selerines said...

Hi friend.... Nice blog....

Do you need Anna University Model Question papers and related informations? - Visit Anna University World

For interesting international/national debates and controversies - Visit Selerines World

For stuffs like Movies, Sports, Anna University Papers, Guinness records, Programming, Computer Stuffs etc,. - Visit my PR 3 site http://www.laguiaincompleta.com

Please refer Anna University blog to your friends, so that it will help them a lot...

If you feel my blog is informative then comment there and keep in touch....

Take care....